स्व-सहायता समूह को उचित मूल्य की दुकान सौंपे जाने की कलेक्टर से मांग के महीनों बाद भी नहीं हुई कार्यवाही

Listen to this article

जनपद टुडे, डिंडोरी, 29 जुलाई 2020, शासन के निर्देश के बाद अनेकों उचित मूल्य की दुकानों का संचालन स्वा सहायता समूहों को सौंपा गया था। जिससे ग्रामीणों को दूर स्थित दुकानों तक जाने में होने वाली परेशानियां न हो। इसी तरह गणेशपुर की भी उचित मूल्य दुकान शामिल थी जो समूह द्वारा संचालित की जा रही थी। लेकिन कुछ महीनों पूर्व समूह के सदस्यों में आपसी खींचतान के कारण दुकान बंद कर दी गई और नुनखान की उचित मूल्य दुकान से गणेशपुर और मिघरौडी के ग्रामीणों को राशन प्रदान किया जाने लगा। इस संबंध में ग्रामीणों ने विरोध दर्ज करवाते हुए दूसरे समूह को उचित मूल्य दुकान के संचालन का जिम्मा सौंपने की मांग रखी थी, जिस पर सहमति भी बन गई थी बावजूद इसके आज तक गणेशपुर में उचित मूल्य दुकान संचालित नहीं की जा रही है।

जिससे ग्रामीणों को समस्या आ रही है दुकान संचालन को लेकर नारी शक्ति तेजस्वी महिला समूह के सदस्य संबंधित विभाग के अधिकारियों को आवेदन दे चुके हैं,इसके बाद भी कुछ भी नहीं हुआ, समूह की महिलाओं ने आवेदन में दुकान संचालन को लेकर योग्यता का भी हवाला दिया है तथा यह भी उल्लेख किया गया है किं नुनखान से गणेशपुर की दूरी लगभग 3 किलोमीटर है इसके अलावा मिघरोड़ी लगभग 7 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।तथा मार्ग मे कनई नदी के अलावा अन्य बरसाती नाले भी है और मार्ग भी खराब है। ऐसी दशा में दुकान तक पहुंचना लोगो के लिए मुश्किल होता है और उन्हें राशन नहीं मिल पाता, इन्हीं समस्याओं के चलते गणेशपुर में उचित मूल्य दुकान का संचालन किया जा रहा था, लेकिन समूह के सदस्यों की आपसी खींचतान का खामियाजा अब ग्रामीणों को भुगतना पड़ रहा है। ग्रामीणों ने अपनी समस्याओं को लेकर इस संबंध में जनप्रतिनिधियों सहित आला अधिकारियों को शिकायत भी दर्ज करवाई हैं। लेकिन समस्या जस की तस बनी हुई है बरसात के दिनों में लोगों के सामने गांव के बाहर शासकीय राशन की दुकान तक जाना मुश्किल हो रहा है।

बताया जाता है कि स्व सहायता समूह की महिलाओं ने आवेदन जिला कलेक्टर को भी दिया था और उनके द्वारा तत्काल दुकान प्रारंभ करवाने का आश्वासन दिए जाने के बाद भी खाद विभाग द्वारा कार्यवाही नहीं की जा रही है और ग्रामीण परेशान होते भटकने मजबूर है।

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000