JCB मशीन से चल रहा सुदूर सड़क का निर्माण

Listen to this article



जनपथ टुडे, डिंडोरी, 8 मार्च 2021, ग्राम पंचायत कारोपानी में मनरेगा अन्तर्गत सुदूर सड़क निर्माण का कार्य जारी है। पंचायत द्वारा सुदूर सड़क निर्माण कार्य में मजदूरों की अपेक्षा कर जेसीबी मशीन और ट्रैक्टरों का उपयोग किया जा रहा है। उक्त सुदूर सड़क निर्माण कार्य मुख्यमार्ग तिराहा से गौशाला तक बनाया जा रहा है। जिसमें बिना अनुमति के अवैध उत्खनन किए जाने की भी शिकायत ग्रामवासी कर रहे है।


.
गौरतलब है कि मनरेगा अन्तर्गत स्थानीय मजदूरों को अधिक से अधिक मजदूरी उपलब्ध करवाई जावे इसके निर्देश योजनान्तर्गत जारी किए जाते है किन्तु ग्राम पंचायत में चल रहे कार्यों को पूरी तरह मशीनों से अंजाम दिया जा रहा है।उक्त कार्यस्थल पर न तो मजदूरों का पता था न ही जिम्मेदार सचिव रोजगार कार्यस्थल पर दिखाई देते है। इस संबंध में हमारे प्रतिनिधि ने सचिव से इस तरह किए जा रहे कार्य की जानकारी लेने का प्रयास किया किन्तु वे न तो कार्यस्थल पर मिले न ही पंचायत में उपलब्ध थे और उनके द्वारा फोन भी रिसीव नहीं किया गया।

 

 

पंचायतों में मशीनों से चल रहे काम, मजदूर पलायन को मजबूरी

जिले में काम की कमी के चलते मजदूर पलायन कर रहे है और पंचायतों में माफिया हावी जो मशीनों से निर्माण कार्य कर मोटी कमाई कर रहे है किन्तु इन गतिविधियों और जनपद और जिला स्तर के अधिकारी पूरी तरह मौन साधे बैठे है। मनरेगा के कार्यों में मशीनों के उपयोग की तमाम खबरें सार्वजानिक होती है किन्तु इनको रोकने की दिशा में आजतक कोई कार्यवाही नहीं की गई है।

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000