प्रदेश सरकार की योजनाओं से लोगों के जीवन में बदलाव आया है: राज्यपाल

Listen to this article

महामहिम राज्यपाल ने वनग्राम चाडा में हितलाभ वितरण कार्यक्रम को किया संबोधित

जनपथ टुडे, डिंडौरी, 6 अक्टूबर 2021, महामहिम राज्यपाल मध्यप्रदेश मंगुभाई पटेल ने कहा कि प्रदेश सरकार बेहतर काम कर रही है। प्रदेश में सभी वर्गों के लोंगों को सरकार की योजनाओं का लाभ मिल रहा है। सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से लोगों के जीवन में बदलाव आ रहा है। सरकार लगातार ग्रामीण क्षेत्रों का भी विकास कर रही है। जिससे गांव सुंदर और साफ-सुथरे होने लगे हैं। प्रदेश सरकार योजनाओं के माध्यम से कमजोर लोगों को लगातार आगे बढाने का काम कर रही है। इससे प्रदेष में खुशहाली और संपन्नता आई है। महामहिम राज्यपाल मंगुभाई पटेल मंगलवार को ग्राम चाडा, जनपद पंचायत बजाग में आयोजित हितलाभ वितरण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

इस अवसर पर राज्यसभा सांसद श्रीमती सम्पतिया उईके, विधायक डिंडौरी श्री ओमकार सिंह मरकाम, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती ज्योतिप्रकाश धुर्वे, कमिश्नर जबलपुर बी. चंद्रशेखर, अतिरिक्त पुलिस महानिरीक्षक शहडोल संभाग श्री डी.सी. सागर, कलेक्टर श्री रत्नाकर झा, पुलिस अधीक्षक श्री संजय सिंह सहित अन्य विभागों के अधिकारी-कर्मचारी एवं जनप्रतिनधि मौजूद थे। वनग्राम चाडा में राज्यपाल के आगमन पर स्थानीय कलाकारों ने उनका फूलमालाओं, लोकनृत्य एवं लोकगीत के माध्यम से भव्य स्वागत किया। राज्यपाल ने दीप प्रज्जवलित एवं कन्यापूजन कर हितलाभ वितरण कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि डिंडौरी जिले में वन संपदा का आपार भंडार है। यहां की वन संपदा प्रकृति की सौंदर्यता को बढाती है और लोगों का मन मोह लेती है। डिंडौरी जिले में चारो तरफ हरियाली ही हरियाली है, जो कुदरत की अनमोल देन है। राज्यपाल ने कहा कि प्रदेश में महिला सशक्तिकरण की दिशा में लगातार काम किए जा रहे हैं। महिलाएं स्व-सहायता समूहों के माध्यम से पोषण आहार बनाकर आत्मनिर्भर बन रही हैं। अब इन स्व-सहायता समूहों को स्कूलों के गणवेश सिलाई का काम भी दिया जाएगा, इससे स्व-सहायता समूहों की आमदानी बढेगी। राज्यपाल ने कहा कि प्रदेश में एक नवंबर से जनजातीय क्षेत्रों के लिए राशन आपके द्वार योजना चलाई जाएगी। इस योजना के माध्यम से जनजातीय क्षेत्रों में घर-घर राशन पहुंचाया जाएगा।

राज्यपाल ने कहा कि प्रदेश में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार किया गया है। इससे जनजातीय क्षेत्रों में बच्चों की शैक्षणिक योग्यता बढी है। सरकार बच्चों की पढाई के लिए विभिन्न योजनाएं संचालित कर शिक्षा को बढावा दे रही है। उन्होंने सभी माता-पिता से आग्रह किया कि वे अपने बच्चों को खूब पढाएं। सरकार की योजनाओं का लाभ उठाएं। आपके बच्चे डाॅक्टर व इंजीनियर बनें, इससे उन्हें बहुत प्रसन्नता होगी। राज्यपाल ने कहा कि प्रदेश में सरकारी पदों में भर्ती करने का कार्य भी किया जाएगा। इससे प्रदेश के युवाओं को सरकारी सेवाओं में जाने का अवसर मिलेगा। राज्यपाल ने कहा कि कौशल विकास के माध्यम से युवाओं को तकनीकी शिक्षा दी जा रही है। जिससे वे तकनीकी शिक्षा प्राप्त कर स्वयं का रोजगार स्थापित करें और आत्मनिर्भर बनें।

राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने कहा कि सरकार लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करा रही है। सिकलसेल/एनीमिया बीमारी से पीडित रोगियों की पहचान कर उनका निःशुल्क उपचार कर रही है। जिससे लोगों को सिकलसेल/एनीमिया बीमारी से बचाया जा सके। राज्यपाल ने कहा कि जिले में सिकलसेल/एनीमिया के लिए 30 हजार लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण कराया गया है। इस दौरान सिकलसेल/एनीमिया से पीडित मरीजों की पहचान कर उनका निःशुल्क उपचार कराया जा रहा है।

राज्यपाल ने आयोजित कार्यक्रम में हितग्राहियों को प्रधानमंत्री उज्जवला योजना 2.0, तिलहन खेती को बढावा देने के लिए बीजों का वितरण, स्व-सहायता समूहों को बैंक लिंकेज योजना, प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना, लाडली लक्ष्मी योजना, वनाधिकार हक प्रमाण पत्र एवं वन समितियों को उनके लाभांश का वितरण किया। आयोजित कार्यक्रम में प्रदेश सरकार की योजनाओं एवं उपलब्धियों पर आधारित विकास प्रदर्शनी भी लगाई गई। जिसका हितलाभ वितरण कार्यक्रम में पहुंचे लोगों ने अवलोकन किया।

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000