रावण दहन आज, मूर्ति विसर्जन की व्यवस्थाओं को लेकर पुलिस – प्रशासन चुस्त

Listen to this article

जनपथ टुडे, डिंडोरी, 16 अक्टूबर 2021, विजयदशमी के पर्व पर रावण दहन का कार्यक्रम जिला मुख्यालय के उत्कृष्ट विद्यालय मैदान में आज 16 अक्टूबर शनिवार को सम्पन्न होगा। दरअसल दशहरा उत्सव को लेकर विगत दिनों हुई शांति समिति की बैठक में और उसके बाद नगर परिषद के सभाकक्ष में हुई बैठक में लिए गए निर्णय के अनुसार 16 अक्टूबर शनिवार की रात रावण दहन किया जाना सुनिश्चित किया गया था ।जिसके बाद नगर परिषद प्रशासन रावण दहन की तैयारियों को पूर्ण करने में जुट गया।

मां दुर्गा प्रतिमाओं का विसर्जन भी आज

जिला मुख्यालय सहित ग्रामीण क्षेत्रों में 9 दिन मां दुर्गा के विभिन्न रूपों की पूजा और आराधना भक्तगणों के द्वारा की गई है। विधि और विधान के अनुसार 10 दिन के पूजन के पश्चात माता दुर्गा की प्रतिमाओं का विसर्जन किया जाता है। इसी कड़ी में आज लगभग सभी दुर्गा पंडालों से मूर्तियां विसर्जन के लिए निकाली जाएंगी।

नर्मदा तट पर बनाए गए हैं विसर्जन कुंड

नगर परिषद के द्वारा मूर्तियों के विसर्जन के लिए जल कुडों का निर्माण कराया गया है जहां पर पंडालों में स्थापित माता दुर्गा की प्रतिमाओं का विसर्जन किया जाएगा। विसर्जन कुंडों में मूर्तियों का विसर्जन करने के पीछे मुख्य उद्देशय मां नर्मदा को प्रदूषण से बचाना है। नगर परिषद सहित जिला प्रशासन सभी दुर्गा पंडालों के समितियों के सदस्यों और भक्त जनों से अपील करता है कि वे मूर्तियों का विसर्जन परिषद के द्वारा बनाये गए जलकुण्डों पर ही करें।

सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम पुख्ता

विजयदशमी पर्व के अवसर पर मूर्तियों के विसर्जन एवं रावण दहन को लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में अच्छा खासा उत्साह देखा जाता है विगत वर्षों के अनुसार बड़ी संख्या में लोग जिला मुख्यालय आते हैं जहां मूर्तियों के दर्शन एवं विजयदशमी पर्व पर आयोजित कार्यक्रमों को देखने की लालसा सभी के मन में रहती है जिसके चलते बड़ी संख्या में जनसैलाब जिला मुख्यालय में उमड़ता है ।पूरे पर्व के दौरान सुरक्षा व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त बनाए रखने के लिए जिला पुलिस अधीक्षक के निर्देशन में जगह जगह सुरक्षा प्वाइंटों का निर्धारण कर आवश्यकतानुसार पुलिस बल तैनात किया गया है। कोरोना संक्रमण को देखते हुए चल समारोह को स्थगित किया गया है, किंतु मूर्तियों का विसर्जन के लिए ले जाते समय मुख्य मार्ग पर यातायात का दबाव अत्यधिक होता है। जिसके चलते यातायात के मार्ग में परिवर्तन कर मुख्य मार्ग को यातायात के दबाव से मुक्त बनाए रखने का प्रयास यातायात पुलिस के द्वारा किया जाएगा। इस दौरान सभी दो पहिया चार पहिया वाहन चालकों से भी अपील है कि वे मुख्य मार्ग पर वाहनों का उपयोग न करें। असुविधा से बचने के लिए परिवर्तित मार्गों का प्रयोग करें।

प्रसाद वितरण की तैयारियां जोरों पर

जिला मुख्यालय में मूर्ति विसर्जन के दौरान प्रसाद वितरण का आयोजन किया जाता है। प्रसाद वितरण हेतु जगह जगह तैयारियां चल रही है।

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000