दो माह से नल जल योजना बंद, बूंद बूंद पानी को मोहताज ग्रामवासी

Listen to this article

विनोद ठाकुर :

जनपथ टुडे, डिंडोरी, 18 अक्टूबर 2021, अमरपुर विकासखंड अन्तर्गत ग्राम जलदामुडीया के मुड़िया टोला के लगभग 40 परिवार पिछले 2 माह से एनएल जल योजना बन्द होने से प्रभावित है। बताया जाता है कि विगत अगस्त से ग्राम में नल जल योजना बंद है।

बताया जाता है कि पूर्व में नल जल योजना का संचालन पीएचई विभाग द्वारा किया जा रहा था, पिछले वर्षो से यह योजना ग्राम पंचायत को हस्तांतरित कर दिए जाने के बाद भी योजना संचालित थी किन्तु कम जल आपूर्ति होने से पंचायत द्वारा 7 hp की मोटर, स्टार्टर, केबिल तार ख़रीदकर जब योजना शुरू करनी चाही तो विद्युत व्यवस्था में कमी के चलते मोटर को चलने में परेशानी आ रही है, विद्युत मण्डल का कहना है नया ट्रांसफार्मर लगाना होगा। बिजली विभाग में पंचायत द्वारा जानकारी दी जा चुकी है। अब तक बरसात के चलते कुएं और हेंड पम्प से लोग गुजर बसर का रहे थे किन्तु अब समस्या बेहद जटिल हो रही है।

विदित हो कि गांव में भीषण जल संकट को देखते हुए 8-10साल पहले PHE विभाग द्वारा नल जल योजना बगैर टंकी के चालू की गई थी जिसे पिछले साल से ग्राम पंचायत देख रेख कर रही है।जवाबदारों के कछुआ चाल की सजा ग्रामवासी 2 माह से भुगत रहे हैं। जबकि इस समय दीवाली की साफ सफाई पुताई हेतु पर्याप्त पानी की आवश्यकता लोगो की होती है। अभी भी पानी की टंकी नहीं है,बोर से सीधे घरों में जल प्रदाय किए जाता है,गांव वाले पानी टंकी की मांग भी कर रहे हैं।

जिम्मेदार लोगों को जनसमस्या से नहीं कोई मतलब

लगभग दो माह से ग्रामीण बूंद बूंद पानी के लिए परेशान है तब भी, 1 माह तो पंचायत वालों को मोटर खरीदने में ही लग गए, अब मोटर लगाने के बाद पता चला कि ट्रांसफार्मर भी खराब है। विद्युत विभाग द्वारा जब तक ट्रांसफार्मर नहीं बदला जाता ग्रामीण जन को जेल संकट झेलना होगा। सरकार की जल जीवन मिशन जैसी योजनाओं के बाद भी यदि वर्षों से चालू योजनाओं का संचालित किया जाना असंभव हो रहा है तब जल जीवन मिशन से ग्रामीण क्षेत्रों में सतत जल आपूर्ति होती रहेगी इस पर लोगों को संदेह पैदा होता है।


Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000