वन भूमि को लेकर दो गांवो में तकरार,वन विभाग पर लापरवाही का आरोप

Listen to this article

जनपथ टुडे, डिंडोरी, 6 अक्टूबर 2020, सामान वन मंडल अंतर्गत वन परीक्षेत्र महेंदवानी के वन ग्राम डोभी कक्ष क्रमांक 983/ 84 में अतिक्रमण को लेकर दो गां वो में जमकर तकरार चल रही है।

वन भूमि पर अतिक्रमण के बढ़ते दायरे और वृक्षों की कटाई पर चिंता जाहिर कर डुलहरी और कुसेरा के ग्रामीणों ने इस बाबत शिकायत वन मंडल अधिकारी को सौंपी है। मंगलवार को लामबंद होकर वन मंडल कार्यालय पहुंचे डुलहरी और कुसेरा के ग्रामीणों ने बताया कि डोभी के कक्ष क्रमांक 983/ 84 पाताल डोभी में अपात्र लोगों ने कब्जा कर कास्तकारी करना शुरू कर दिया है।

इन्होंने यहां बेजा कटाई के आरोप लगा रोजाना बढ़ते अतिक्रमण की शिकायत कर बेजा कब्जा को फौरन हटाने की मांग की। शिकायतकर्ताओं के मुताबिक अतिक्रमण के कारण उनका निस्तारण एवं चरनोई कार्य प्रभावित हो रहा है। ग्रामीणों की शिकायत पर वन मंडल अधिकारी व्ही. मधुराज ने वनाधिकार नियमों का हवाला देकर न्यायालय के आदेश उपरांत चिन्हित अतिक्रमण को हटाने संबंधी नियमों से ग्रामीणों को अवगत कराया क्योंकि वन भूमि पर काबिज परिवारों के पात्र एवं अपात्र की जांच जारी है, लिहाजा फौरन ही कब्जाधारियों को हटाना नियम विरुद्ध है इस दौरान डीएफओ ने पेड़ कटाई की शिकायत पर तीन दिनों में जांच का आश्वासन दिया है।

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000