शासकीय भूमि व नर्मदा नदी के तट से अतिक्रमण हटाए जाएं: कलेक्टर श्री रत्नाकर झा

Listen to this article

कलेक्टर ने राजस्व विभाग की बैठक ली

जनपथ टुडे, डिंडौरी, 23 जुलाई 2021, कलेक्टर रत्नाकर झा ने सभी राजस्व अधिकारियो को निर्देश दिए कि शासकीय भूमि से अतिक्रमण हटाने का कार्य सख्ती से करें। उन्होंने नर्मदा नदी के किनारे और नालो मे किए गए अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए हैं।

कलेक्टर श्री झा ने राजस्व न्यायालयों में लंबित प्रकरणों की समीक्षा की और प्रकरणों को समय-सीमा में निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कोई भी प्रकरण अधिक समय तक लंबित नहीं रहना चाहिए। कलेक्टर शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित राजस्व विभाग की बैठक में विभागीय कार्याें की समीक्षा कर रहे थे।

इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्री अरूण कुमार विष्वकर्मा, एसडीएम डिंडौरी श्री महेश मण्डलोई, डिप्टी कलेक्टर सुश्री रजनी वर्मा सहित विभागीय अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।
कलेक्टर श्री रत्नाकर झा ने समस्त राजस्व कार्यालय परिसरों में वृक्षारोपण करने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि व मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की समीक्षा की। कलेक्टर रत्नाकर झा ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में राजस्व विभाग द्वारा विभिन्न विभागों को किये गए भूमि आवंटन की समीक्षा की। उन्होंने सभी विभागों से आवंटित भूमि के उपयोग के संबंध में जानकारी ली। कलेक्टर श्री झा ने आबादी सर्वे की प्रगति और अविवादित नामांतरण के प्रकरणों के निराकरण की स्थिति की भी समीक्षा की।

कलेक्टर श्री रत्नाकर झा ने राजस्व विभाग में लंबित सीएम हेल्पलाईन की शिकायतों की समीक्षा की। उन्होंने बंटवारा एवं नामांतरण के लंबित प्रकरणों का तत्काल निराकरण करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर श्री झा ने गैर कृषि प्रयोजन भूमि का डावर्सन कराने को कहा है। इस हेतु आवदेक अगर स्वतः आवेदन नहीं करता तो राजस्व निरीक्षक मौके की जांच कर अग्रिम कार्रवाई करें। उन्होंने सभी राजस्व अधिकारियों को भू-राजस्व की राशि जमा कराने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर श्री झा ने बंटवारा, नामांतरण, सीमांकन, फौतीनामा, प्रमाणीकरण जैसे प्रकरणों का जल्द निपटारा करने निर्देशित किया।


Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000