अमृत सरोवर अभियान के तहत नवीन तालाब समय-सीमा में बनाये जाएंगे, कॉलेज चौराहा से अतिक्रमण हटाया जाएगा : कलेक्टर

Listen to this article

चंद्रविजय महाविद्यालय चौराहा से अतिक्रमण हटाया जाएगा

सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में संपन्न हुई समय-सीमा की बैठक

जनपथ टुडे, डिंडौरी, 25 अप्रैल 2022, कलेक्टर रत्नाकर झा ने कहा कि जिले में अमृत सरोवर अभियान के तहत नवीन तालाबों का निर्माण किया जाएगा। इससे जल का संरक्षण होगा और जल स्त्रोत पुनर्जीवित होंगे। उन्होंने अमृत सरोवर अभियान के तालाबों का निर्माण कार्य समय-सीमा में पूरा करने के निर्देश दिए। अमृत सरोवर के तालाब निर्माण के कार्याें का जिला एवं जनपद स्तरीय अधिकारी सतत् माॅनीटरिंग करेंगे। उपयंत्री तालाब निर्माण की स्थिति की रिर्पाट कर फोटो अपलोड करेंगे। कलेक्टर ने सोमवार को आयोजित समय-सीमा की बैठक में उक्त निर्देश दिए।

कलेक्टर झा ने कहा कि 3 मई को अक्षय तृतीया के अवसर पर जिले में विभिन्न विवाह कार्यक्रम सम्पन्न होंगे। विभागीय अधिकारी विवाह कार्यक्रमों में सतत निगरानी रखें। जिससे बाल विवाह सम्पन्न न हो सके। उन्होंने बाल विवाह के दुष्परिणामों के संबंध में लोगों को समझाईस देने के निर्देश दिए।

कलेक्टर रत्नाकर झा ने मुनगा एवं आम प्रोसेसिंग प्लांट के लिए स्थल चयन करने के निर्देश दिए। जिससे मुनगा और आम की खेती करने वाले किसानों से प्रोसेसिंग प्लांट के लिए कच्चा माल उपलब्ध हो सके। कलेक्टर ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की सडकों के किनारे-किनारे वृक्षारोपण करने के निर्देश दिए। उन्होंने वृक्षारोपण के लिए आम, आंवला, कटहल, जामुन आदि पौधों का चयन करने को कहा। कलेक्टर श्री झा ने इसी प्रकार से अमृत सरोवर के तहत निर्माण किये जा रहे तालाबों के मेढ़ों पर भी वृक्षारोपण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अंतर्गत प्रत्येक हितग्राही को निः शुल्क गैस चूल्हा वितरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पात्रताधारी हितग्राहियों को प्रधानमंत्री उज्जवला योजना का लाभ अनिवार्य रूप से दिया जाए। कलेक्टर ने राशन आपके ग्राम योजना की समीक्षा की। राशन वाहन के माध्यम से गांव-गांव तक खाद्यान्न पहुंचाने के निर्देश दिए। राशन वाहनों का नियमित रूप से भुगतान करने को कहा गया।
कलेक्टर ने गेहूं उपार्जन केन्द्रों की भी समीक्षा की। उन्होंने किसानों का उपज समर्थन मूल्य पर खरीदने और नियमित रूप से भुगतान करने के निर्देश दिए। उन्होंने उचित मूल्य की दुकानों से नियमित रूप से खाद्यान्न का उठाव करने को कहा। प्राथमिक एवं माध्यमिक स्कूल के विद्यार्थियों को मूंग वितरण की समीक्षा की। कोविड-19 कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए 12 से 14 वर्ष की आयु तक के सभी बच्चों का अनिवार्य रूप से टीकाकरण करने को कहा। कलेक्टर ने प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के अंतर्गत प्रारंभ कार्याें की समीक्षा की।

आंगनबाडी केन्द्रों और स्कूलों को विद्युतीकरण से जोडने के निर्देश दिए। ग्राम भाखा में हेरिटेज मदिरा (महुआ) प्लांट की समीक्षा की। उन्होंने भाखा माल में प्लांट निर्माण की स्थिति, बिजली कनेक्शन, नर्सरी निर्माण की समीक्षा की। कलेक्टर झा ने संबल योजना (अनुग्रह सहायता राषि), सीएम हेल्पलाईन और प्रभारी मंत्री के भ्रमण के दौरान प्राप्त शिकायतों का निराकरण करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने चंद्रविजय महाविद्यालय चौराहा से अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए। जिससे चौराहा में असामाजिक तत्वों का जमावड़ा न हो सके। उन्होंने असामाजिक तत्वों के विरूद्ध कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000