जिले के प्राकृतिक स्थल अब पर्यटन क्षेत्र में बनाएंगे पहचान भारत सरकार ने प्रदेश सरकार से माँगा प्रस्ताव

Listen to this article

जनपथ टुडे, डिंडौरी, 23 मार्च 2022, ज़िले के युवा अधिवक्ता सम्यक् जैन एवं दीपेश ठाकुर ने विगत दिनों मध्यप्रदेश के प्रमुख सचिव एवं भारत के प्रधानमंत्री को पत्र प्रस्तुत कर डिंडौरी के प्राकृतिक क्षेत्र को पर्यटन क्षेत्र में विकसित करने की माँग की थी।जिस पर प्रधान मंत्री कार्यालय ने पर्यटन विभाग, भारत सरकार को निर्देशित कर कार्यवाही सुनिश्चत करने के निर्देश दिए हैं।

इस बाबद सम्यक् और दीपेश ने बताया कि केंद्रीय पर्यटन विभाग ने फ़ोन एवं पत्र के माध्यम से अवगत कराया है कि पर्यटन मंत्रालय राज्यों व क्षेत्रों से प्राप्त प्रस्ताव के आधार पर अपने मौजूदा योजना दिशानिर्देशों के तहत विभिन्न राज्यों और संघ राज्य क्षेत्रों में पर्यटन के विकास के लिए केंद्रीय वित्तीय सहायता (सीएफए) प्रदान करता है। इस केंद्रीय वित्तिय सहायता के लिए राज्य सरकार को कार्यवाही कर केंद्र के मंत्रालय को रिपोर्ट जमा करना होगा। जिसके बाद पर्यटन मंत्रालय राज्य में पर्यटन के विकास के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करेगा।

मध्यप्रदेश राज्य सरकार को भारत सरकार, पर्यटन विभाग ने अधिवक्ता सम्यक एवं दीपेश के आवेदन पत्र को अग्रेषित कर प्रस्ताव प्रेषित करने हेतु निर्देशित किया है ताकि आवश्यक कार्रवाई की जा सके।

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000