आक्रामक हो रहे जंगली हाथी, फसल और घरोँ को पहुंचा रहे नुकसान

Listen to this article

बजाग पहुँचा गजराज का दल

जनपथ टुडे, डिंडोरी, 12 नवम्बर 2021, छत्तीसगढ़ के रास्ते जिले के करंजिया वन परिक्षेत्र में दाखिल हुआ जंगली हाथियों का समूह अब आक्रामक मुद्रा में नज़र आ रहा है। भोजन की तलाश में जंगली हाथी जंगल की परिधि के इतर गांवों की तरफ पलायन कर रहे हैं। जहां धान और कुटकी की उपज को गजराज नुकसान पहुंचा रहे हैं। इनके निशाने पर घरों में रखी फसल और फलदार पेड़ भी आ रहे हैं। जिसके लालच में हाथी घरों की तरफ रुख कर रहे हैं। जिसके मद्देनज़र एतिहात के तौर पर इलाके में सतर्कता बरती जा रही है।

 

पिछले छह दिनों में दो Forest Reng में चहलकदमी करते शुक्रवार को तीन बच्चों के साथ 15 सदस्यों की यह Elephant Teem बजाग वन परिक्षेत्र अंतर्गत वन ग्राम तरच के कक्ष क्रमांक 553 चिखला टोला में उपस्थिति दर्ज करवा चुकी है।


जानकारी के मुताबिक अभी तक हाथियों ने एक दर्जन किसानों की धान की फसल को नुकसान पहुंचाया है। जिसकी क्षतिपूर्ति हेतु कार्रवाई की जा रही है। इसके साथ ही 2 खपरैल घरों को भी हथियों ने नुकसान पहुंचाया है। इस दौरान हाथी परिवार आगे बढ़ते खेतो में जमकर उत्पात मचा रहा है। सावधानी और सुरक्षा के लिहाज से रेंजर वसंत शर्मा और डिप्टी रेंजर अजय मुकुंद पोल के नेतृत्व में वन अमला हाथियों की हरकतों पर नजर जमाये है। लेकिन इनके आगामी मूवमेंट को लेकर वन विभाग चिंतित भी है।

बता दें कि जंगली हाथियों का आतंक लगातार बढ़ता जा रहा है। गौरतलब है कि तीन बच्चों के साथ 15 जंगली हाथियों के समूह ने रविवार चौरा दादर से मूवमेंट शुरू किया था और जोगीग्वारा, बिजौरी,बावली,सेनगुड़ा भर्रा टोला,अमीनपुरा (सरई), सेनगूड़ा के बाद बुधवार की सुबह पश्चिम करंजिया के परसेल बरिंडा,जाडासुरंग, उमरिया गाँव मे धान के खेतों को नुकसान पहुंचाते हुये शुक्रवार की सुबह वन परिक्षेत्र बजाग के कक्ष क्रमांक 553 चिखला टोला तरच में आमद दर्ज करवाई हैं।

“वन्य जीव हाथियों का मूवमेंट बजाग रेंज में है। इस बाबत वन विभाग का दस्ता निगरानी कर रहा है। फसल मुआवजा की कार्रवाई जारी है। क्षेत्र में सर्तकता बरतने मुनादी करवाई गई है।”

वसंत शर्मा
वन परिक्षेत्र अधिकारी बजाग

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000