विधिक सेवा मेगा शिविर में सरकारी योजनाओं से लाभांवित हुये हितग्राही

Listen to this article

अमरपुर में मेगा शिविर सम्पन्न

जनपथ टुडे, अमरपुर, डिंडौरी, 10 अक्टूबर 2021, भारत की आजादी का अमृत महोत्सव अंतर्गत अखिल भारतीय जागरूकता एवं पहुंच कार्यक्रम का आयोजन रानी अवंति बाई शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय परिसर में रविवार को विकासखंड अमरपुर में जिला विधिक सेवा के तत्वाधान में मेगा प्राधिकरण के माध्यम से किया गया। राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण और न्याय विभाग भारत सरकार के निर्देश पर 2 अक्टूबर से प्रारंभ होकर 14 नवम्बर तक आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम के तहत रविवार को आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला एवं सत्र न्यायाधीश हरि शरण यादव ने की है, एवं मुख्य अतिथि के रूप में कलेक्टर रत्नाकर झा और विशिष्ट अतिथि जिला बार काउंसलिंग के अध्यक्ष रेवा पांडे रहे। अपर सत्र न्यायाधीश और पदेन सचिव विधिक सेवा प्राधिकरण प्रवीण पटेल ने आयोजित शिविर की विस्तार पूर्वक जानकारी उपस्थितजनों को देते हुए बतलाया कि मेगा शिविर के माध्यम से आमजन को कानूनी जानकारी से अवगत कराते हुये, कानूनी मदद उपलब्ध कराने की कोशिश जारी है, उसके साथ ही गरीबों को उनका हक दिलाने, सभी नागरिक अधिकारों की उपलब्धता सुनिश्चित करना भी शिविर का उद्देश है।

शिक्षित हैं परंतु कानूनी ज्ञान नहीं :- कलेक्टर

मुख्य अतिथि के रूप में अपने उद्बोधन में कलेक्टर ने कहा कि पहले शिक्षा गारंटी थी, अब शिक्षा अधिकार हैं। अब अधिकांश व्यक्ति शिक्षित हैं।लेकिन कानून का ज्ञान नही होने की वजह से अपराध के दलदल में फंस जाते हैं। इस दौरान कलेक्टर ने शासन द्वारा संचालित योजनाओं की विस्तारपूर्वक जानकारी देते हुये किसी को किसी प्रकार की समस्या आने पर सक्षम अधिकारियों से संपर्क कर योजनाओ के लाभ लेने की सलाह जनता को दी है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे जिला एवं सत्र न्यायाधीश ने अपने उद्बोधन में कहा हर व्यक्ति को सतर्क रहने की आवश्यकता है। जैसे कोई भी व्यक्ति कहीं जाते समय कुछ सामान भेजता हैं, तो क्या समान हैं यह सुनिश्चित कर लें अन्यथा कोई आपत्तिजनक सामग्री हो जो गैरकानूनी हो, और ऐसे अनेक प्रकरण न्यायालय में आते हैं। ऐसे प्रकरण में कोई मदद नहीं की जा सकती। उन्होंने अपने इस जिले का 3 माह का अनुभव बताते हुए कहा कि क्षेत्र में अधिकांश अपराध नशे में होते हैं। इन स्थितियों में सबसे पहले नशे से बचने की हिदायत दी गई। शिविर को न्यायाधीश हिदायत उल्ला खान ने भी संबोधित किया।मेगा शिविर में सुनील अहिरवार मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट, सुधीरंजन बागरी, रवि वर्मा, निशा कुरील न्यायिक मजिस्ट्रेट मौजूद रहे।

शासन की योजनाओं से हितग्राहियों को मौके पर दिलवाया गया लाभ

 

शिविर के माध्यम से आजीविका मिशन अंतर्गत संचालित 80 स्वसहायता समूह के हितग्राहियों को एक करोड़ रुपए स्वीकृति पत्र, महिला बाल विकास के अंतर्गत 15 हितग्राहियों को लाड़ली लक्ष्मी को स्वीकृत पत्र, जनपद पंचायत द्वारा संबल योजना के हितग्राहियों को 20 लाख का स्वीकृति पत्र, कल्याणी पेंशन के 10 हितग्राहियों को 6000, वृद्धा पेंशन के 10 हितग्राहियों को 6000, राष्ट्रीय परिवार सहायता के 4 हितग्राहियों को 80000 रूपए के स्वीकृति पत्र वितरण किए। कार्यक्रम के समापन पर पदेन सचिव विधिक सेवा प्राधिकरण प्रवीण पटेल ने आभार प्रदर्शन किया तथा आयोजित सभा का सफल संचालन वरिष्ठ अधिवक्ता प्रवेश कनौजे द्वारा किया गया।

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000