जिले में खाद बीज के वितरण में मनमानी, किसान परेशान

Listen to this article

जनपथ टुडे, डिंडोरी, 22 जून 2020, बरसात शुरू होते ही किसान चिंतित है मौसम साथ दे रहा है किन्तु प्रशासनिक अव्यवस्थाओ, कृषि विभाग की अनदेखी वितरण केंद्रो की मनमानी से किसान परेशान है। जिले भर में खाद और बीज के वितरण की व्यवस्था पर कोई नियंत्रण नहीं है। बीजों और खाद की कीमतों, अनुदान आदि को लेकर कृषि विभाग और बीज निगम कोई भी जानकारी सार्वजनिक नहीं करता जिसके चलते किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

 

कहीं बीज है तो कहीं नहीं, खाद के लिए चक्कर काट रहे किसान

 

जिले भर में किसान खाद और बीज वितरण केंद्रो की मनमानी को झेलने मजबूर है। बुआई का मौसम है खेत भी तैयार हो चुके है पर कहीं खाद नहीं मिल रही तो कहीं बीज गायब है।

अमरपुर

में कृषि विभाग के प्रतिनिधि कहते है कि पहले वे धान का वितरण कर चुके है अब उड़द और अरहर का बीज आने वाला है। सोयाबीन का बीज उपलब्ध है। जबकि अमरपुर में हप्ते भर से किसान चक्कर लगा रहे है और उनको धान का बीज नहीं मिल पाया है उनको विभाग के लोग बता रहे है बीज आने वाला है गाड़ी रास्ते में खराब हो गई है।

 

समनापुर

विकासखंड मुख्यालय में खाद के लिए लोग कई रोज से भटक रहे है, एक दिन खाद का वितरण होता है तो दूसरे दिन वितरण केंद्र बंद रहता है और किसान चक्कर काट रहे है परेशान हो रहे है। कृषि विभाग में बीजों की उपलब्धता बताई जा रही है।

बजाग

बजाग में किसानों को धान का बीज 900/- प्रति बोरी, अरहर और उड़द का बीज 30/- किलो दिया जा रहा है। वितरण केन्द्र के प्रतिनिधि का कहना है कि वो मक्का और कल्चर भी साथ में दे रहे है जो कीमत में शामिल है।

कहीं बीज है तो कीमतों की जानकारी किसानों को नहीं हो पा रही है तो कहीं बीज नदारत है खाद स्टाक में नहीं है। किसी भी वितरण केंद्र में हाजिर स्टाक और कीमतों की जानकारी  सार्वजानिक नहीं की जा जाती और किसान परेशान हो रहे है।

जिला कृषि पर आधारित है और जिले की अर्थव्यवस्था  कृषि पर निर्भर है जिले की सबसे बड़ी आबादी कृषि पर ही निर्भर है, किन्तु कृषि विभाग की अव्यवस्थाएं और मनमानी से साफ जाहिर है कि इस ओर गंभीरता से ध्यान नहीं दिया जा रहा है। जिसके चलते किसान बाजार से महंगा बीज और खाद खरीदने मजबूर है। कृषि विभाग जिले के किसानों के हित में क्या कर रहा है, अनुसूचित जाति, जनजाति किसानों को शासन की योजनाओं का कितना लाभ मिल रहा है अनुदान का लाभ किसको मिलेगा ऐसे तमाम मुद्दों और योजनाओं के क्रियान्वयन पर जिला प्रशासन को सख्ती से कार्यवाही करना चाहिए ताकि योजनाओं का लाभ किसानों को मिल सके।

 

सभी बिक्री केंद्रों पर मूल्य सूची और स्टाक प्रदर्शित किया जावे

जिले के सभी विकासखंडों और बीज बिक्री केंद्रों में असमानता दिखाई दे रही है। इस दिशा में शीघ्र कार्यवाही की जानी चाहिए और हर केंद्र पर मूल्य सूची और स्टाक की जानकारी बोर्ड में प्रदर्शित करवाई जाना आवश्यक है।

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000