विवाह एवं अन्य कार्यक्रमों में शामिल होने वाले लोगों की संख्या में छूट होगी

Listen to this article
  • दुनिया बघाड़ एवं नीम टोला में सड़क निर्माण के निर्देश

  • राज्यमार्ग के किनारे लगने वाले हाट-बाजारों वहां से हटाया जाएगा

  • वाहनों से राशि वसलूने वालों पर कार्रवाई करने के निर्देश दिएस

  • सभी व्यक्ति मास्क पहनें और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें: कलेक्टर रत्नाकर झा

जनपथ टुडे, डिंडौरी, 7 फरवरी 2022, कलेक्टर रत्नाकर झा ने कहा कि जिले में आयोजित होने वाले विवाह एवं अन्य कार्यक्रमों में शामिल होने वाले लोगों की संख्या में छूट प्रदान की गई है। इसमें शामिल होने वालों की संख्या का बंधन नहीं रहेगा। आयोजित कार्यक्रमों में सभी लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन और मास्क पहनना अनिवार्य होगा। कलेक्टर सोमवार को आयोजित समय-सीमा की बैठक में उक्त निर्देश दिए।

कलेक्टर ने 15 से 17 वर्ष तक के सभी बालक एवं बालिकाओं का अनिवार्य रूप से टीकाकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने टीकाकरण की स्थिति की विकासखण्डवार समीक्षा की और लक्ष्य को पूरा करने के निर्देश दिए। कलेक्टर झा ने कहा कि स्वास्थ्य केन्द्रों और फीवर क्लीनिक सेंटरों में अनिवार्य रूप से लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण करें। कोविड 19 कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों का समुचित उपचार करें। होम आईसोलेट व्यक्तियों से लगातार संपर्क करें। उनके स्वास्थ्य और दवाईयों के संबंध में लगातार जानकारी प्राप्त करें। कलेक्टर ने कहा कि कफ से पीड़ित व्यक्तियों को आयुर्वेदिक दवाईयों का वितरण करें। जिससे उनके स्वास्थ्य में सुधार हो सके।

कलेक्टर ने आयुष्मान कार्ड की स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि सभी हितग्राहियों के लिए अनिवार्य रूप से आयुष्मान कार्ड बनाये जाएं। जिससे आयुष्मान कार्ड धारक व्यक्ति को स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि जिला चिकित्सालय सहित समस्त स्वास्थ्य केन्द्रों में आयुष्मान कार्डधारकों का ईलाज कराने वाले अस्पताल के नामों का फ्लैक्स लगाया जाए। जिससे आयुष्मान कार्ड धारक स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए अस्पतालों का चयन स्वयं कर सकें। कलेक्टर झा ने ओपीडी में आने वाले व्यक्तियों से अनिवार्य रूप से आयुष्मान कार्ड के संबंध में जानकारी लेने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने मुख्यमंत्री राशन आपके ग्राम योजना की भी समीक्षा की। जिला आपूर्ति अधिकारी ने बताया कि जिले में मुख्यमंत्री राशन आपके ग्राम योजना के तहत 15 वाहन संचालित हैं। शेष वाहनों का कार्य शीघ्र ही प्रांरभ कर दिया जाएगा। कलेक्टर ने इसी प्रकार से आंगनबाडी केन्द्रों को गोद लेने के निर्देश दिए। सभी अधिकारियों को आंगनवाडी केन्द्र आवंटित किए जाएंगे। जिससे आंगनवाड़ी केन्द्रों का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं में सुधार किया जा सके।

कलेक्टर ने जलजीवन मिशन के कार्यांे की समीक्षा की। उन्होंने सभी गांवों और मजरे टोलों को पेयजल सुविधाओं से जोड़ने के निर्देश दिए। विद्यालय एवं आंगनावाड़ी केन्द्रों को भी जल जीवन मिशन से जोड़ा जाएगा। कलेक्टर झा ने जल जीवन मिशन के लिए ऐसे जल स्त्रोंतों का चयन करने के निर्देश दिए हैं, जिससे साल भर जल आपूर्ति की जा सके। उन्होंने विमुक्त घुमक्कड़ एवं अर्धघुमक्कड़ जनजातियों की जानकारी प्राप्त कर जाति प्रमाण पत्र बनाने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने जिले में फल उत्पादन को बढावा देने के लिए फलदार वृक्ष लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि किसानों को आम, कटहल, अमरूद, आंवला इत्यादि फलदार वृक्ष लगाने के लिए प्रेरित करें। कलेक्टर ने प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना की भी समीक्षा की। उन्होंने ग्राम दुनिया बघाड़ एवं नीम टोला को आवागमन सुविधाओं से जोड़ने के लिए सड़क निर्माण का कार्य गुणवत्तापूर्वक पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सड़क निर्माण में घाट कटिंग व्यवस्थित ढंग से किया जाए। जिससे सड़क निर्माण का कार्य गुणवत्तापूर्वक पूरा हो सके।

कलेक्टर रत्नाकर झा ने राज्यमार्ग के किनारे लगने वाले हाट-बाजारों को हटाकर अन्यत्र स्थापित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने इसके लिए राजस्व अधिकारियों को भूमि चिन्हित करने को कहा है। जिससे हाट-बाजारों को नवीन स्थान पर स्थापित किया जा सके। हाट बाजार के लिए शौचालय एवं पेयजल सुविधाओं का भी प्रबंध करने के निर्देश दिए हैं।

वाहनों से राशि वसलूने वालों पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए

कलेक्टर ने नगर पंचायत क्षेत्र में नाकाबंदी कर वाहनों से राशि वसलूने वालों पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने उक्त कार्य में नगर पंचायत के संलिप्त अधिकारियों के विरूद्ध भी अनुशासनात्मक कार्रवाई करने को कहा है।

कलेक्टर झा ने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना से सभी हितग्राहियों को लाभांवित करने को कहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के हितग्राहियों को निःशुल्क गैस चूल्हा वितरण किया जाए। कलेक्टर ने नगर पंचायत के श्मशान घाट में साफ-सफाई और वृक्षारोपण करने के निर्देश दिए। उन्होंने इसी प्रकार से सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणों की समीक्षा की और शिकायतों का संतुष्टिपूर्वक निराकरण करने के निर्देश दिए।

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000